गांधी जयंती पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

गांधी जयंती पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

झुन्झुनू(चंद्रकांत बंका) माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, झुंझुनूं द्वारा झुंझुनूं जिले मंे दिनांक 02.10.2023 को गांधी जयंति मनाई गई। जिसके संबंध में समस्त जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन जिला प्रशासन के सहयोग से अनेक जागरूकता कार्यक्रमों का आयेाजन किया गया तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झुंझुनूं के तत्वावधान में तालुका विधिक सेवा समिति खेतडी, पिलानी, उदयपुरवाटी, नवलगढ, चिडावा में भी विभिन्न स्कूलों में पैनल अधिवक्ता व पी.एल.वी के सहयोग से स्कूलों व विभिन्न ग्राम पंचायतों पर गांधी जयंति पर व्यापक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में अधिवक्ता द्वारा जिला कारगृह, झुंझुंनू में कार्यक्रम का आयोजन कर दण्डित व विचाराधीन बंदियों के मध्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया व महात्मा गांधी के पदचिन्हों पर चलने, स्वच्छता अभियान के बारे में जागरूक किया गया।
इस अवसर पर बताया कि गांधी जी के विचारों से केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लाखों लोग प्रभावित है और उनसे प्रेरणा लेते रहे है। आजीवन अहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलने वाले बापू ने संपूर्ण मानव जाति को न सिर्फ मानवता का पाठ पढाया बल्कि जिंदगी जीने का सही तरीका भी सिखाया। यही वजह है कि दुनिया भर में 2 अक्टूबर गांधी जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।
आयोजित कार्यक्रमों में पर्यावरण संरक्षण हेतु अधिक से अधिक पौधारोपण करने, बाल विवाह रोकथाम, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, नारी सुरक्षा, माननीय नालसा व रालसा द्वारा जारी विभिन्न स्कीमों व अन्य जनकल्याणकारी स्कीमों की भी जानकारी दी गयी।
सचिव,
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,
झुंझुनूं

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*