Ayushman Card: किन लोगों का नहीं बन सकता आयुष्मान कार्ड , ऐसे चेक करें पात्रता

Ayushman Card Eligible Check देश में राज्य सरकारें और केंद्र सरकार कई ऐसी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं, जिनसे बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हो रहे हैं। चाहे वे शहरी क्षेत्र में रहते हों या सुदूर गांवों में, सभी को इसका लाभ मिल रहा है। उदाहरण के तौर पर ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना’ को ही लीजिए। इस स्वास्थ्य योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलता है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पहले यह जानना होगा कि आप पात्र हैं या नहीं।

आयुष्मान कार्ड क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा साल 2018 में गरीब जनता के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत नागरिकों को ₹5,00,000 तक की निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान की जा रही है। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों को हर साल 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का लाभ दिया जाता है। यह कार्ड हर साल अपडेट होता रहता है, यानि हर साल लाभार्थी 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

इस आयुष्मान कार्ड के जरिए योजना के तहत शामिल विभिन्न निजी एवं सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य गरीब जनता तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचना है।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता ऑनलाइन कैसे जांचें

आयुष्मान भारत के लिए अपनी पात्रता को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें –

चरण 1: आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: मुखपृष्ठ पर “क्या मैं पात्र हूं” अनुभाग तक पहुंचें।

चरण 3: अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें, फिर “जनरेट ओटीपी” बटन पर क्लिक करें।

चरण 4: अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और “सत्यापित ओटीपी” बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: अगले पृष्ठ पर, नाम, राज्य, आयु, परिवार के सदस्यों और आय विवरण जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

चरण 6: सभी विवरण दर्ज करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: इसके बाद सर्च करने पर आपको ये पता चल जाएगा कि आप इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं. अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में शामिल नहीं है तो सर्च रिजल्ट वाले बॉक्स में No Result Found लिखकर आ जाएगा.

इसके अलावा दूसरा तरीका है कि आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र के जरिए सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराकर आयुष्मान भारत योजना के लिए अपनी पात्रता को जांच सकते हैं.

ये लोग हैं अपात्र:-

• जो संगठित क्षेत्र में काम करते हैं

• जिन लोगों का पीएफ कटता है

• जो लोग सरकारी नौकरी करते हैं

• जो लोग करदाता हैं आदि।

ये हैं पात्र लोग:-

 

अगर आपके परिवार में कोई दिव्यांग है

अगर आप अनुसूचित जाति या जनजाति से आते हैं

अगर आप निराश्रित या फिर आदिवासी हैं

अगर आप दिहाड़ी मजदूरी करते हैं

आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं आदि।

आयुष्मान कार्ड के लाभ

इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। जो लोगों को बिना किसी परेशानी के बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं प्रदान करना है आप स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारक 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में सूचीबद्ध अस्पतालों में करवा सकते हैं। इसीलिए अगर आप इसके पात्र हैं और अबतक नहीं बनवाया ये कार्ड तो जल्द ही बनवाएं ये कार्ड।

आयुष्मान कार्ड राजस्थान आवेदन प्रक्रिया

यदि आप पात्र हैं, तो आप उसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. “आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर या आधार कार्ड नंबर.

• सुनिश्चित करें कि आप सभी जानकारी सावधानी से दर्ज करें.

• एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद, आपको एक आवेदन संदर्भ संख्या प्राप्त होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top