अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह: बेटियों को जन्म देने वाली 28 महिलाओं का किया सम्मान

राजकीय बीडीके अस्पताल में आयोजित हुआ अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह
बेटियों को जन्म देने वाली 28 महिलाओं का किया सम्मान

झुंझुनू(चंद्रकांत बंका) अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बुधवार को जिला मुख्यालय के राजकीय बीडीके अस्पताल के जनाना वार्ड में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर मुरारी लाल शर्मा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए समारोह में बेटियों को जन्म देने वाली 28 महिलाओं को जिला प्रशासन की ओर से बधाई संदेश, मिठाई, बेबी किट देकर सम्मानित किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाने, उन्हें विकास की मुख्य धारा में समान रूप से जोड़ने, शासन में महिलाओं के मुद्दों को प्रमुखता से उठाने तथा उनके क्रियान्वयन एवं प्रबोधन के उद्देश्य से महिला अधिकारिता विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की यह पहल स्वागत योग्य है। उन्होंने बताया कि बेटियों को जन्म देने वाली महिलाओं को ऎसे आयोजनों से खुशी मिलती है और लोगों की सोच मे परिवर्तन आता है। इसी मौके पर महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक विप्लव न्यौला एवं बीडीके अस्पताल पीएमओ डॉ कमलेश झाझड़िया ने कहा कि समाज में बालिका शिशु के साथ सभी असमानताओं को ठीक करने के बारे में लोगों के बीच जागरुकता को बढ़ाने के लिये हर वर्ष 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस तरह के सम्मान समारोह का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के बारे में सामाजिक नजरिये को बदलना है। न्यौला ने बताया कि पहले जिला लिंगानुपात में सबसे अंतिम पायदान पर था, परन्तु अब 106 पॉईट की वृद्वि से जिले ने अग्रणीय जिलों में अपनी पहचान बना ली है। इस कार्यक्रम में बीडीके अस्पताल स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डॉ पुष्पा रावत, उप नियंत्रक डॉ. पी एल भालोठिया, आईसीडीएस के उप निदेशक बिजेन्द्र सिंह राठौड, पीआरओ हिमांशु सिंह, सीडीपीओ ज्योति रेपसवाल, डॉ सपना, हैल्थ मैनेजर डॉ नावेद, रेजीडेंट चिकित्सक, महिला अधिकारिता विभाग एवं अस्पताल के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया



झुन्झुनू(चंद्रकांत बंका) नोरंगराम इस अवसर पर दयानन्द ढूकिया टी.टी कॉलेज में अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया । छात्र / छात्राओं ने विभिन्न नाटक व पोस्टर के माध्यम से एक बच्ची के जन्म से लेकर परिवार में उसकी स्थिति , शिक्षा के अधिकार और करियर में महिलाओं के विकास में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए जागरूकता फैलाने का संदेश दिया । इस अवसर पर एकेडमिक डायरेक्टर सुनिता दूकिया ने अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस थीम बालिकाओं के अधिकारों में निवेश करें : हमारा नेतृत्व , हमारा कल्याण | के बारे में बताया कि दुनिया भर में बालिकाओं के अधिकारो , चुनौतियों और अवसरों को लेकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करना व स्वास्थ्य , शिक्षा और बालिकाओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है । इस अवसर पर प्राचार्या पूजा शर्मा ने बताया कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वे भी देश और समाज के विकास में योगदान दे सके । इस अवसर पर संजू कंवर मोनिका , पूजा कुमावत , रमेश कुमार व समस्त स्टाफ एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*