LPG Gas E-KYC: गैस उपभोक्ताओं के लिए आखिरी मौका! अंतिम तिथि से पहले करवा लें ई-केवाईसी, नहीं तो बंद हो जाएगी सब्सिडी

LPG Gas e-KYC Kaise Kare : एलपीजी कनेक्शन ग्राहकों के लिए यह सरकार की तरफ से एक नई अपडेट आई है, इसके अनुसार एलपीजी गैस कनेक्शन वाले धारकों को अपने गैस सिलेंडर की सब्सिडी की ई केवाईसी करवानी होगी। आपके पास चाहे कोई भी गैस कनेक्शन हो आपको अपने आधार कार्ड से उसकी ई केवाईसी करवानी होगी नहीं तो आपको सब्सिडी की सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा। 31 दिसंबर 2023 की गैस सब्सिडी अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।

एलपीजी गैस कनेक्शन धारक को नए साल से नई ई केवाईसी करवानी होगी। जिन धारकों को एलपीजी गैस की सब्सिडी मिल रही है उन्हे ई केवाईसी करवाना जरूरी है अन्यथा उनकी सब्सिडी रोक दी जाएगी।
इसीलिए प्रत्येक ग्राहक का ई केवाईसी करना जरूरी हो गया है। अगर किसी गैस कनेक्शन धारक की मृत्यु हो गई है और गैस कनेक्शन का उपयोग किया जा रहा है तो इस स्थिति में जानकारी को अपडेट करवाना होगा।

एलपीजी गैस ई केवाईसी

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना व सामान्य गैस उपभोक्ताओं को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए गैस कनेक्शन धारकों को एलपीजी गैस की केवाईसी करना होगा। भारत सरकार के तेल व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आदेश अनुसार पीएम उज्जवला योजना के गैस उपभोक्ताओं को ई केवाईसी करवानी अनिवार्य है। सामान्य उपभोक्ता भी ई केवाईसी करवा सकते हैं। अगर अंतिम तारीख तक उपभोक्ता ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आगामी समय में गैस कनेक्शन धारकों को गैस सिलेंडर की सब्सिडी नहीं प्राप्त होगी।

ई केवाईसी लास्ट डेट

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को 31 मार्च 2024 तक अपनी ई-केवाईसी करवानी होगी। यदि उपभोक्ता ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें अगले माह से सिलिंडर नहीं मिलेगा। इन उपभोक्ताओं को योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी भी बंद हो जाएगी। गैस एजेंसियों ने ई-केवाईसी करना शुरू कर रखा है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में नि:शुल्क कनेक्शन के लिए भी रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. डुप्लीकेशन से बचने के लिए केवाईसी जरुरी है.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की E-KYC

31 मार्च से पहले सभी को E-KYC करवाना अनिवार्य, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा जारी हुए थे आदेश, बायोमेट्रिक आधार ऑथेंटिकेशन किया गया अनिवार्य, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजन और पहल योजना के लाभार्थियों के लिए आदेश, ‘E-KYC कराने वाले उपभोक्ताओं को ही मिलेगा सब्सिडी का लाभ, अवकाश के बाद आज फिर गैस एजेंसी पर लगेगी उज्ज्वल उपभोक्ताओं की कतार


उज्ज्वला 2.0 के तहत कनेक्शन लेने के लिए पात्रता मानदंड


•आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए (केवल महिला)।
•एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
•निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी से संबंधित वयस्क महिला – अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान जनजातियां, वनवासी, द्वीप और नदी द्वीप समूह में रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवारों (एएचएल टिन) या 14 सूत्री घोषणा के अनुसार किसी भी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध हैं।

मोबाइल नंबर होना चाहिए लिंक 

आप सभी एलपीजी गैस धारकों को बताना चाहते हैं कि, Lpg gas kyc kaise kare online इसके लिए आपका आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना अत्यंत आवश्यक है । जब आप केवाईसी की प्रक्रिया करेंगे तो आपका आधार से लिंक मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाता है, जिसकी सहायता से आप केवाईसी पूरी कर सकते हैं ।

एलपीजी गैस केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें

यदि आप भी एक एलपीजी गैस कनेक्शन ग्राहक है, तो आपके लिए सरकार की ओर से बड़े निर्देश जारी किए गए हैं। यदि आपके गैस सिलेंडर की सब्सिडी प्राप्त हो रही है, LPG Ges Ekyc Kaise Kare तो आपको अपने गैस कनेक्शन की ई केवाईसी करवानी होगी। 

अन्यथा आपकी सब्सिडी विभाग की ओर से बंद कर दी जाएगी। सब्सिडी अपने गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है इस स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपनी गैस कनेक्शन की केवाईसी करवा सकते हैं।

आप इंडेन गैस के उपभोक्ता हैं तो यह करें

• सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Indian Oil ONE एप और Aadhaar FaceRd एप मोबाइल में इंस्टॉल करें।

• खुद को साइन अप करते हुए अकाउंट बनाएं। यदि पहले से अकाउंट बना है तो लॉगिन करें। साइन अप करने के लिए खुद का मोबाइल नंबर देना होगा, ओटीपी मिलेगा जिसे ऑप्शन आने पर भरना होगा और खुद का पासवर्ड बनाना होगा। पहले से अकाउंट है तो लॉगिन करें।

• लॉगिन करने के बाद उन्हीं तीन छोटी लाइनों के ऑप्शन पर क्लिक करें और सबसे पहले ऑप्शन एलपीजी को टच करें। इसके बाद डोमेस्टिक कनेक्शन पर क्लिक करें। फिर सबसे पहले लिंक आधार केवाईसी पर क्लिक करें।

• अब आधार नंबर डालें और मांगी गई डिटेल भरें। अपना फोटो खिंचवाकर आधार कार्ड अपलोड करना होगा। इसके बाद फाइनल डिक्लियरेशन होगा और आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

 

अगर आप भारत गैस के उपभोक्ता हैं तो यह करें

• सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से HelloBPCL एप और AadhaarFaceRd एप एंड्रॉइड मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें और अपना अकाउंट बनाएं।

• इसके बाद अपना एक एम पिन बनाना होगा। यह चार अंकों का होगा, इसी विंडो में एम पिन दुबारा भरना होगा, दोनों एम पिन एक जैसे होने चाहिए

•जहां सिलेंडर के रेट लिखे आ रहे होंगे उस एरो बटन को क्लिक करना है, यहां आपको एजेंसी का नाम और सबसे ऊपर उपभोक्ता का नाम दिखाई देगा।

• इसी के नीचे ई-केवाईसी का ऑप्शन दिखाई देगा, मांगी गई जरूरी जानकारी भरने के बाद कंप्लीट ई-केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें, एक ओटीपी मिलेगा जो उसी नंबर पर आएगा जो आधार में दर्ज है।

• ओटीपी डालने के बाद आधार प्रमाणीकरण के लिए चेक बॉक्स को क्लिक करेंगे तो फेस रिकग्निशन विंडो खुलेगी।

• जैसे ही फोटो कैप्चर हो जाएगा आपकी स्क्रीन पर सक्सेसफुल ई-केवाईसी होने का मैसेज आएगा। इसका मतलब आपकी ई-केवाईसी हो चुकी है।

एलपीजी गैस केवाईसी दस्तावेज

• आधार कार्ड

• गैस कनेक्शन नंबर

• आधार से रजिस्टर मोबाइल नंबर

ऑफलाइन एलपीजी गैस केवाईसी कैसे करें?

अगर आप एक गैस उपभोक्ता हैं और ऐसे में आपको ऑफलाइन ई केवाईसी करवानी है तो आपको अपने नजदीकी कार्यालय में सुबह 10:00 बजे से 5:00 तक जाकर करवानी होगी:

•सबसे पहले आपको अपने संबंधित एजेंसी में आवश्यक दस्तावेजों के साथ जाना है।

•अब आपको वहां पर गैस एजेंसी संचालक से संपर्क करना है।

•अब गैस एजेंसी संचालक द्वारा आपकी आंखों अथवा अंगूठे को स्कैन किया जाएगा।

•सत्यापन करने के बाद गैस एजेंसी संचालक द्वारा आपकी केवाईसी कर दी जाएगी।

इस प्रकार से आप ऑफलाइन माध्यम से एलपीजी गैस की केवाईसी करवा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top