PM Solar Rooftop Yojana 2024 : प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के लिए आवेदन शुरू, हर महिने फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली

केंद्र सरकार ने 13 फरवरी को ‘पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ नाम से एक योजना शुरू की जिसके लिए ₹75,000 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इस योजना के तहत, 1 करोड़ परिवारों को अपने घरों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने में मदद मिलेगी, जिससे बिजली बिल को कम करने और पर्यावरण के अनुकूल लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्‍कीम (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जाएगा. इस स्‍कीम के तहत सब्सिडी (PM Surya Ghar Yojana Subsidy) तब दी जाएगी, जब आपके घर की छत पर सोलर पैनल इंस्‍टॉल कर दिया जाएगा. अगर आप भी इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं आपको सबसे पहले कहां जाना होगा और कैसे इस स्‍कीम का लाभ उठा सकते हैं?

फ्री सोलर रूफटॉप योजना का उद्देश्य

सोलर लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि बिजली की खपत को कम करने के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग बढ़ावा दिया जाए। इस योजना के तहत घर की छत्तों सोलर पैनल लगाकर 30 से 50% तक बिजली की खपत को कम किया जा सकता है। अलग-अलग क्षेत्रों में, केंद्र सरकार द्वारा सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए 20% से लेकर 50% तक की सब्सिडी की दी जा रही है| इसके अतिरिक्त, सरकार बिजली विभाग पर लोड को कम करने के लिए भी इस योजना को मुख्य रूप से चला रही है, ताकि आम जनता के साथ-साथ बिजली विभाग पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना विशेषताएं

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत देश के करीब 1 करोड़ से अधिक घरों पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाए जाएंगे। इस योजना से प्रति महीने घरेलू बिजली का बिल ₹2000 से ₹3000 तक कम हो सकता है। 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाने पर उपभोक्ता को 40% तक की सब्सिडी और अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा। जिन परिवारों को सोलर पैनल लगवाने की आवश्यकता है, वे इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में सब्सिडी कितनी मिलेंगी

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के चलते 1KW वाला सोलर सिस्टम लगवाने पर ₹30000 तक की सब्सिडी मिलेंगी और 2KW का सोलर सिस्टम लगवाने पर ₹60000 की सब्सिडी दी जाएगी और अगर कोई नागरिक इससे भी ज्यादा यानि की 3KW वाला सोलर सिस्टम या इससे भी ज्यादा वाला सोलर सिस्टम लगवाता है तो ऐसे में उस नागरिक को ₹78000 तक की सब्सिडी दी जाएगी।

योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

इंडिया पोस्‍ट ने इस योजना को बढ़ावा देने के लिए कहा है कि लोग डाकघर (Post Office) के माध्‍यम से रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. साथ ही सब्सिडी के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं. कर्नाटक पोस्टल सर्कल में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू भी किया जा चुका है. लोग अपने नजदीकी डाकघर, ग्राम डाक सेवकों के पास इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं.

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो https://pmsuryaghar.gov.in अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां स्‍टेप बाय स्‍टेप जानकारी दी गई है कि कैसे आप ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.

• सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें. 

• अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें. फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें.

• नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें.

• जब फॉर्म खुल जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें.

• इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे.

• अब आपके लिए एक कमिश्निंग सर्टिफिकेट जनरेट किया जाएगा और वह मिलने के बाद में आपको पोर्टल पर बैंक डिटेल्स तथा कुछ अन्य जानकारी सबमिट कर देनी है उसके बाद में 30 दिन में आपको सब्सिडी मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top