राजस्थान स्काउट आवासीय विद्यालय का शुभारंभ

राजस्थान स्काउट आवासीय विद्यालय खुड़ी ,लक्ष्मणगढ़

राजस्थान स्काउट आवासीय विद्यालय का शुभारंभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

विकास कार्यों के लिए धन की कमी आड़े नहीं आयेगी

स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य व नवीन जैन शासन सचिव शिक्षा रहे उपस्थित

खुड़ी लक्ष्मणगढ़,0 2 सितंबर राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर के तत्वावधान में राजस्थान स्काउट आवासीय विद्यालय खुड़ी ,लक्ष्मणगढ़ का शुभारंभ दिनाँक 02 सितंबर शनिवार को गोविंद सिंह डोटासरा,पीसीसी चीफ एवं अध्यक्ष राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड के मुख्य आतिथ्य में तथा निरंजन आर्य स्टेट चीफ कमिश्नर राजस्थान स्काउट गाइड की अध्यक्षता तथा नवीन जैन शासन सचिव स्कूल शिक्षा एवं स्टेट कमिश्नर के विशिष्ट आतिथ्य में राजस्थान प्रदेश के दूसरे स्काउट आवासीय विद्यालय का शुभारंभ लक्ष्मणगढ़ खुड़ी में किया गया।

राज्य सचिव डॉ. पी.सी. जैन ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि कि पीसीसी चीफ एवम विधायक लक्ष्मणगढ़ गोविंद सिंह डोटासरा के अथक प्रयासों से मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2023- 24 की अनुपालना में स्काउट आवासीय विद्यालय संचालन हेतु अनुमति जारी की गई, जिसमें कक्षा 6, 7, 8 की कक्षाएं प्रारंभ की गई तथा प्रत्येक कक्षा में 25-25 सीट कुल 75 छात्रों को प्रवेश दिया गया है।

विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम में संचालित किया जा रहा है तथा विद्यालय के कुशल संचालन हेतु राज्य सरकार के माध्यम से जिला कलेक्टर ने 18 बीघा जमीन का आवंटन किया है तथा राज्य सरकार ने भवन निर्माण हेतु 6.75 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है । इस अवसर पर संबोधित करते हुए शासन सचिव शिक्षा नवीन जैन ने कहा कि राजस्थान प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु उतरोतर प्रयास किए जा रहे हैं एवं विद्यालयों की प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की गई है, जिससे न केवल विद्यार्थियों अपितु अभिभावक भी लाभान्वित हो रहे हैं।

इस दौरान जैन ने कहा कि निजी स्कूलों की भांति राज्य के सरकारी स्कूलों में भी अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा देने हेतु महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों का प्रारंभ किया गया है एवं गरीब बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का सुअवसर प्रदान किया गया है ।जैन ने कहा कि राजस्थान के प्रत्येक विद्यालय में स्काउट गाइड गतिविधियों का प्रभावी संचालन किया जाए इस हेतु भी सतत प्रयास किए जा रहे हैं ।इस अवसर पर अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए मुख्यमंत्री के प्रशासनिक सलाहकार एवं स्काउट गाइड स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य ने कहा कि स्काउटिंग गाइडिंग के माध्यम से बालक बालिकाओं में संस्कारों का बीजारोपण किया जाकर उन्हें देश के लिए सूयोग्य नागरिक बनाया जा रहा है ।

इस अवसर पर आर्य ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने स्काउटिंग गाइडिंग को पूर्ण प्रयास सहयोग करते हुए 67 साल बाद राजस्थान में भव्य जंबूरी का आयोजन किया गया जो अपने आप में गौरवशाली एवम् मिल का पत्थर साबित हुई ।उन्होंने कहा कि राजस्थान प्रदेश का दूसरा स्काउट आवासीय विद्यालय लक्ष्मणगढ़ में खोला गया है ,इसी तरीके से गाइड्स के लिए भी आवासीय विद्यालय संचालित किए जाने हेतु सम्मन्वित प्रयास किए जाएंगे।

इस दौरान निरंजन आर्य ने कहा कि स्काउटिंग गाइडिंग के माध्यम से न केवल बालकों में संस्कारों का निर्माण होता है अपित देश और समाज के लिए अच्छे नागरिकों का भी निर्माण होता है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए पीसीसी चीफ एवं प्रदेश अध्यक्ष राजस्थान स्काउट गाइड गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्काउट गाइड आवासीय विद्यालय में साधन सुविधाओं की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी,राज्य सरकार ने बजट का आवंटन भी कर दिया है तथा आगे भी सकारात्मक रूप से आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

डोटासरा ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की लंबी सूची है, इतने सारे विकास कार्य किए गए हैं कि पिछले विधायकों के कार्यकाल में इतने कार्य नहीं हो पाए हैं ।डोटासरा ने कार्यक्रम में महिलाओं की बड़ी संख्या में उपस्थिति को देखते हुए कहा कि लक्ष्मणगढ़ की महिलाएं भी अपने आप में सशक्त एवं जागरूक हैं और विकास कार्यों को लेकर बहुत ही जागरुक है।पीसीसी चीफ ने कहा कि वह निरंतर जनता का सेवक बनकर जनता के लिए कार्य करते रहेंगे एवं जनता के बीच रहकर उनकी समस्याओं का समाधान एवं निराकरण करते रहेंगे ।इस दौरान पीसीसी चीफ ने कहा कि लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में चुनाव अधिसूचना जारी होने से पूर्व भी विभिन्न प्रकार के विकास कार्य किए जाएंगे जो कि आमजन के लिए राहत का कार्य करेंगे।

इस दौरान पंचायत समिति लक्ष्मणगढ़ के प्रधान मदन सेवदा भी संबोधित किया।
शुभारंभ कार्यक्रम में मदन सेवदा प्रधान पंचायत समिति लक्ष्मणगढ़, सरपंच प्रतिनिधि विक्रम महला, राज्य संगठन आयुक्त स्काउट पुरण सिंह शेखावत, राज्य प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट बन्नालाल ,नगर पालिका अध्यक्ष मुस्तफा कुरेशी,उपखंड अधिकारी राजेश मीणा,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी लालचंद, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शीशराम कुल्हरी, सरपंच खुड़ी विमला देवी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मणगढ प्यारेलाल पुनिया, सहित अनेक जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी ,कर्मचारी एवं स्काउट गाइड्स , रोवर्स रेंजर्स एवं यूनिट लीडर्स तथा ग्रामीण महिलाएं,आम ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

आवासीय विद्यालय के सी. ओ. स्काउट गणेश प्रसाद गुर्जर ने बताया सीकर सी.ओ. बसंत लाटा , सी. ओ.गाइड सीकर प्रियंका कुमारी , सी. ओ. स्काउट झुंझुनूं महेश कालावत,सी. ओ. स्काउट प्रदीप कुमार ने व्यवस्थाओं में आवश्यक सहयोग किया।

इस अवसर पर शहीद श्रवण कुमार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रतापपुरा नारायण का बास लक्ष्मणगढ़ के प्रधानाचार्य शिशुपाल सिंह ने बताया कि इस दौरान समसा बजट से निर्मित कक्षा कक्षों का लोकार्पण मुख्य अतिथि गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा किया गया।

इस दौरान गाइड्स द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक एवं सुंदर प्रस्तुतियां दी जाएगी। कार्यक्रम की समस्त व्यवस्थाये सरपंच प्रतिनिधि विक्रम महला द्वारा की गई।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*